इस अध्याय में परमाक्षर1 (सर्वव्यापी ब्रह्म परमात्मा) का वर्णन है।
शरीरोपाधि-सहित अनाशी आत्मतत्त्व से जो उच्च है अर्थात् जो शरीरोपाधि से रहित है, उस परमाक्षर (श्रेष्ठतम अविनाशी) को ब्रह्म कहते हैं। शरीरोपाधि-सहित शरीर-निवासी आत्मा को अध्यात्म कहते हैं। प्राणियों को उत्पन्न करने के व्यापार को कर्म कहते हैं। नाशवान रूपों को अधिभूत कहते हैं। नाशवानों में रहनेवाला चेतनात्मक पुरुष अधिदैव है और सब यज्ञों के अधिपति सर्वव्यापी परमात्मा ही हैं। जो परमात्मा का स्मरण करता हुआ शरीर-त्याग करता है, वह उनमें जा मिलता है। जीवनकाल में सदा जो जिस ख्याल में लगा रहता है, मृत्युकाल में भी उसी ख्याल में लगा हुआ, वह उसी का स्मरण करता हुआ शरीर त्यागता है और उसी में जा मिलता है। मृत्युकाल बड़ा ही विकट कष्ट का होता है। इसमें अचेत हो जाना स्वाभाविक है। परमात्म-प्राप्ति का गहरा प्रेम और उसमें तन-मन से मग्न रहकर, जीवन भर ध्यान-योग-द्वारा जो उनकी उपासना करता रहेगा, वही उस कठिन काल में भी परमात्मा को भजता हुआ शरीर-त्याग कर सकेगा। जो सर्वदा अपने मन और बुद्धि को परमात्मा में लगाये रहकर अपने कर्तव्य कर्मों का पालन करता रहेगा, अथवा ‘तन काम में, मन राम में’2 वा ‘पलटू कारज सब करै, सुरत रहै अलगान।’ का साधन करता रहेगा और एकान्त ही होकर नित्य नियमित रूप से भी ध्यानाभ्यास करता रहेगा, वह अन्त में अवश्य ही जीवन्मुक्त होगा और परमात्मा से जा मिलेगा। जो जिसका सदा स्मरण करता है और देह-त्याग के काल में उसी में अपने को लगाये रहकर शरीर त्यागता है, वह उसमें जा मिलता है।
चित्तवृत्ति के निरोध का अभ्यास करके उसे दूसरी ओर न जाने देकर जो परमात्मा की ओर एकाग्र होता है, वह दिव्य परम पुरुष को पाता है। सर्वज्ञ, पुरातन, शासक, पालक, अणु से भी छोटा और सूर्य-सदृश ज्योतिर्मय (ज्योतिर्मय विन्दु) परम पुरुष के रूप को भक्तियुक्त होकर और योगबल से अपने प्राण (चेतना-संवित्-सुरत) को अपने भौंओं के बीच में स्थिर रखकर दर्शन करता हुआ, अपने शरीर से चलने के समय या मृत्यु के समय जो डूबा रहता है, वह उस परम पुरुष को पाता है। ख्मरण-काल में ऐसा उसको नहीं हो सकता, जो केवल कर्मयोग करे और छठे अध्याय में बतायी हुई विधि से ध्यानयोग के सहित (इस अध्याय के श्लोक 7 में वर्णित रूप से) कर्मयोग का जीवनभर साधन न करता रहे। इस अध्याय के श्लोक 7 में कथित कर्मयोग ही सब प्रकार के कर्मयोगों में उत्तत है। इसके अतिरिक्त दूसरे सबको ऐसा कहना-‘सो सब करम धरम जरि जाऊ। जहँ न राम पदपंकज भाऊ।।’ (गो0 तुलसीदासजी) अनुचित नहीं होगा। ,
इस अध्याय के श्लोक 3 में जिस परमाक्षर ब्रह्म (परमात्मा) का बखान वेदविद् (ज्ञानवान) करते हैं और विरक्त लोग जिसकी प्राप्ति की इच्छा से ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं, उसकी प्राप्ति का साधन यह है कि इन्द्रियों के सब द्वारों को रोककर, मन को हृदय (योगहृदय) में स्थिर करके और प्राण को मस्तक में समेटकर समाधिस्थ हो अर्थात् तुरीयावस्था में अपने को लाकर ॐ शब्दब्रह्म का भजन करे।
इस प्रकार भजन करता हुआ जो योगी शरीर त्यागता है, वह परमाक्षर को पाकर परम गति अर्थात् ब्रह्मनिर्वाण को प्राप्त करता है। इस गति की आकांक्षा रखनेवालों को नित्य निरन्तर परमात्मदेव का भजन कर, नित्ययुक्त योगी होना चाहिए। तब वह उस परमात्मदेव को पावेगा। वह दुःखमय नाशवान संसार को त्यागकर, जन्म-मरण के चक्र को पार कर जाएगा।
ब्रह्मलोक-सहित सब लोक बनते और नाश होते रहते हैं। ब्रह्मा का एक दिन एक हजार युगों का और उतने ही समय की उसकी एक रात होती है। उस दिन अव्यक्त प्रकृति से यह व्यक्त सृष्टि बनती है और रात होने पर वह सृष्टि नष्ट होकर अव्यक्त में लीन हो जाती है। इस अव्यक्त प्रकृति से परे दूसरा अव्यक्त भाव और भी है। सबके नाश होने पर भी जिसका नाश नहीं होता है और जिसको पाकर प्राणी का जन्म नहीं होता है, वही परमात्मा का परम धाम है।
इस अध्याय में यह भी कहा गया है कि उत्तरायण के अन्दर के छह मास के शुक्लपक्ष में, दिन के समय जबकि अग्नि की ज्वाला उठ रही हो, उस समय जिस ब्रह्मज्ञानी की मृत्यु हो, वह ब्रह्म को पाता है और दक्षिणायन के छह मास के कृष्णपक्ष में, जब रात्रि के समय धुआँ फैला हुआ हो, उस समय मरनेवाला चन्द्रलोक को पाकर पुनर्जन्म पाता है। परन्तु पूर्व कही गई विधि से जीवन बिताकर मृत्यु के समय पूर्व कथनानुसार जो प्राण स्थापित रखेगा, उस पर उत्तरायण और दक्षिणायन का कोई प्रभाव नहीं हो सकेगा। वह पूर्वलिखित गति को अवश्य प्राप्त करेगा। हाँ! यदि उत्तरायण को ऊपर3 के छह स्थान - (1) सहस्त्रदल कमल, (2) त्रिकुटी, (3) शून्य, (4) महाशून्य, (5) भँवरगुफा और (6) सत्यलोक , मान लें, दिन और प्रकाश को अन्तर्ज्योति मानें तथा नीचे3 के छह चक्रों – (1) आज्ञा, (2) विशुद्ध, (3) अनाहत, (4) मणिपूरक, (5) स्वाधिष्ठान और (6) मूलाधार , को दक्षिणायन मान लें, तो पूर्व कथनानुसार शरीर त्यागनेवाले की गति में मेल मिल जायेगा। भीष्म पितामह ने बहुत कष्ट सहन कर उत्तरायण में शरीर छोड़ा था, परन्तु ब्रह्म के पास न जाकर वसुओं के निवासस्थान देवलोकवाले स्वर्ग में गये।4
।। अष्टम अध्याय समाप्त ।।
1 इस अध्याय के श्लोक 3 में ‘परमाक्षर ब्रह्म’ वर्णित हुआ है।
2 इस अध्याय के श्लोक 7 का भावार्थ यही है।
3 भूमण्डल का चित्र देखें-ऊपर उत्तर और नीचे दक्षिण।
4 वसुभिः सहितं पश्य भीष्मं शान्तनवं नृपम्।
(महाभारत, स्वर्गारोहण पर्व, अ0 4, श्लोक 21)
भावार्थ-राजा शान्तनु के पुत्र भीष्म पितामह को वस्सुओं के साथ देखो।
वसूनेव महातेजा भीष्मः प्राप महाद्युतिः।
अष्टावेवहि दृश्यन्ते वसवो भरतवर्षभ।।
(महाभारत, स्वर्गारोहण पर्व, अ0 5, श्लोक 11-12)
भावार्थ-महातेजस्वी बड़े पराक्रमी भीष्मजी वसुओं में लीन हो गये।
श्रीमद्भगवद्गीता ‘महाभारत’ का एक अति छोटा, परन्तु महातेजस्वी अंश है। अतएव महाभारत से इसका मेल अवश्य मिलना चाहिए।
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अध्याय ८ - अक्षर ब्रह्मं योग
(अर्जुन के सात प्रश्नो के उत्तर)
अर्जुन उवाच
किं तद्ब्रह्म किमध्यात्मं किं कर्म पुरुषोत्तम।
अधिभूतं च किं प्रोक्तमधिदैवं किमुच्यते॥ (१)
भावार्थ : अर्जुन ने पूछा - हे पुरुषोत्तम! यह "ब्रह्म" क्या है? "अध्यात्म" क्या है? "कर्म" क्या है? "अधिभूत" किसे कहते हैं? और "अधिदैव" कौन कहलाते हैं? (१)
अधियज्ञः कथं कोऽत्र देहेऽस्मिन्मधुसूदन ।
प्रयाणकाले च कथं ज्ञेयोऽसि नियतात्मभिः ॥ (२)
भावार्थ : हे मधुसूदन! यहाँ "अधियज्ञ" कौन है? और वह इस शरीर में किस प्रकार स्थित रहता है? और शरीर के अन्त समय में आत्म-संयमी (योग-युक्त) मनुष्यों द्वारा आपको किस प्रकार जाना जाता हैं? (२)
श्रीभगवानुवाच
अक्षरं ब्रह्म परमं स्वभावोऽध्यात्ममुच्यते ।
भूतभावोद्भवकरो विसर्गः कर्मसंज्ञितः ॥ (३)
भावार्थ : श्री भगवान ने कहा - जो अविनाशी है वही "ब्रह्म" (आत्मा) दिव्य है और आत्मा में स्थिर भाव ही "अध्यात्म" कहलाता है तथा जीवों के वह भाव जो कि अच्छे या बुरे संकल्प उत्पन्न करते है उन भावों का मिट जाना ही "कर्म" कहलाता है। (३)
अधिभूतं क्षरो भावः पुरुषश्चाधिदैवतम् ।
अधियज्ञोऽहमेवात्र देहे देहभृतां वर ॥ (४)
भावार्थ : हे शरीर धारियों मे श्रेष्ठ अर्जुन! मेरी अपरा प्रकृति जो कि निरन्तर परिवर्तनशील है अधिभूत कहलाती हैं, तथा मेरा वह विराट रूप जिसमें सूर्य, चन्द्रमा आदि सभी देवता स्थित है वह अधिदैव कहलाता है और मैं ही प्रत्येक शरीरधारी के हृदय में अन्तर्यामी रूप स्थित अधियज्ञ (यज्ञ का भोक्ता) हूँ। (४)
अंतकाले च मामेव स्मरन्मुक्त्वा कलेवरम् ।
यः प्रयाति स मद्भावं याति नास्त्यत्र संशयः ॥ (५)
भावार्थ : जो मनुष्य जीवन के अंत समय में मेरा ही स्मरण करता हुआ शारीरिक बन्धन से मुक्त होता है, वह मेरे ही भाव को अर्थात मुझको ही प्राप्त होता है इसमें कुछ भी सन्देह नहीं है। (५)
यं यं वापि स्मरन्भावं त्यजत्यन्ते कलेवरम् ।
तं तमेवैति कौन्तेय सदा तद्भावभावितः ॥ (६)
भावार्थ : हे कुन्तीपुत्र! मनुष्य अंत समय में जिस-जिस भाव का स्मरण करता हुआ शरीर का त्याग करता है, वह उसी भाव को ही प्राप्त होता है, जिस भाव का जीवन में निरन्तर स्मरण किया है। (६)
तस्मात्सर्वेषु कालेषु मामनुस्मर युद्ध च ।
मय्यर्पितमनोबुद्धिर्मामेवैष्यस्यसंशयम् ॥ (७)
भावार्थ : इसलिए हे अर्जुन! तू हर समय मेरा ही स्मरण कर और युद्ध भी कर, मन-बुद्धि से मेरे शरणागत होकर तू निश्चित रूप से मुझको ही प्राप्त होगा। (७)
अभ्यासयोगयुक्तेन चेतसा नान्यगामिना ।
परमं पुरुषं दिव्यं याति पार्थानुचिन्तयन् ॥ (८)
भावार्थ : हे पृथापुत्र! जो मनुष्य बिना विचलित हुए अपनी चेतना (आत्मा) से योग में स्थित होने का अभ्यास करता है, वह निरन्तर चिन्तन करता हुआ उस दिव्य परमात्मा को ही प्राप्त होता है। (८)
कविं पुराणमनुशासितार-मणोरणीयांसमनुस्मरेद्यः ।
सर्वस्य धातारमचिन्त्यरूप-मादित्यवर्णं तमसः परस्तात् ॥ (९)
भावार्थ : मनुष्य को उस परमात्मा के स्वरूप का स्मरण करना चाहिये जो कि सभी को जानने वाला है, पुरातन है, जगत का नियन्ता है, सूक्ष्म से भी अति सूक्ष्म है, सभी का पालनकर्ता है, अकल्पनीय-स्वरूप है, सूर्य के समान प्रकाशमान है और अन्धकार से परे स्थित है। (९)
प्रयाण काले मनसाचलेन भक्त्या युक्तो योगबलेन चैव ।
भ्रुवोर्मध्ये प्राणमावेश्य सम्यक्- स तं परं पुरुषमुपैति दिव्यम् ॥ (१०)
भावार्थ : जो मनुष्य मृत्यु के समय अचल मन से भक्ति मे लगा हुआ, योग-शक्ति के द्वारा प्राण को दोनों भौंहौं के मध्य में पूर्ण रूप से स्थापित कर लेता है, वह निश्चित रूप से परमात्मा के उस परम-धाम को ही प्राप्त होता है। (१०)
(सन्यास-योग और भक्ति-योग से परमात्मा की प्राप्ति)
यदक्षरं वेदविदो वदन्ति विशन्ति यद्यतयो वीतरागाः ।
यदिच्छन्तो ब्रह्मचर्यं चरन्ति तत्ते पदं संग्रहेण प्रवक्ष्ये ॥ (११)
भावार्थ : वेदों के ज्ञाता जिसे अविनाशी कहते है तथा बडे़-बडे़ मुनि-सन्यासी जिसमें प्रवेश पाते है, उस परम-पद को पाने की इच्छा से जो मनुष्य ब्रह्मचर्य-व्रत का पालन करते हैं, उस विधि को तुझे संक्षेप में बतलाता हूँ। (११)
सर्वद्वाराणि संयम्य मनो हृदि निरुध्य च ।
मूर्ध्न्याधायात्मनः प्राणमास्थितो योगधारणाम् ॥ (१२)
भावार्थ : शरीर के सभी द्वारों को वश में करके तथा मन को हृदय में स्थित करके, प्राणवायु को सिर में रोक करके योग-धारणा में स्थित हुआ जाता है। (१२)
ओमित्येकाक्षरं ब्रह्म व्याहरन्मामनुस्मरन् ।
यः प्रयाति त्यजन्देहं स याति परमां गतिम् ॥ (१३)
भावार्थ : इस प्रकार ॐकार रूपी एक अक्षर ब्रह्म का उच्चारण करके मेरा स्मरण करता हुआ शरीर को त्याग कर जाता है, वह मनुष्य मेरे परम-धाम को प्राप्त करता है। (१३)
अनन्यचेताः सततं यो मां स्मरति नित्यशः ।
तस्याहं सुलभः पार्थ नित्ययुक्तस्य योगिनीः ॥ (१४)
भावार्थ : हे पृथापुत्र अर्जुन! जो मनुष्य मेरे अतिरिक्त अन्य किसी का मन से चिन्तन नहीं करता है और सदैव नियमित रूप से मेरा ही स्मरण करता है, उस नियमित रूप से मेरी भक्ति में स्थित भक्त के लिए मैं सरलता से प्राप्त हो जाता हूँ। (१४)
मामुपेत्य पुनर्जन्म दुःखालयमशाश्वतम् ।
नाप्नुवन्ति महात्मानः संसिद्धिं परमां गताः ॥ (१५)
भावार्थ : मुझे प्राप्त करके उस मनुष्य का इस दुख-रूपी अस्तित्व-रहित क्षणभंगुर संसार में पुनर्जन्म कभी नही होता है, बल्कि वह महात्मा परम-सिद्धि को प्राप्त करके मेरे परम-धाम को प्राप्त होता है। (१५)
आब्रह्मभुवनाल्लोकाः पुनरावर्तिनोऽर्जुन ।
मामुपेत्य तु कौन्तेय पुनर्जन्म न विद्यते ॥ (१६)
भावार्थ : हे अर्जुन! इस ब्रह्माण्ड में निम्न-लोक से ब्रह्म-लोक तक के सभी लोकों में सभी जीव जन्म-मृत्यु को प्राप्त होते रह्ते हैं, किन्तु हे कुन्तीपुत्र अर्जुन! मुझे प्राप्त करके मनुष्य का पुनर्जन्म कभी नहीं होता है। (१६)
सहस्रयुगपर्यन्तमहर्यद्ब्रह्मणो विदुः ।
रात्रिं युगसहस्रान्तां तेऽहोरात्रविदो जनाः ॥ (१७)
भावार्थ : जो मनुष्य एक हजार चतुर्युगों का ब्रह्मा का दिन और एक हजार चतुर्युगों की ब्रह्मा की रात्रि को जानते है वह मनुष्य समय के तत्व को वास्तविकता से जानने वाले होते हैं। (१७)
अव्यक्ताद्व्यक्तयः सर्वाः प्रभवन्त्यहरागमे ।
रात्र्यागमे प्रलीयन्ते तत्रैवाव्यक्तसंज्ञके ॥ (१८)
भावार्थ : ब्रह्मा के दिन की शुरूआत में सभी जीव उस अव्यक्त से प्रकट होते है और रात्रि की शुरूआत में पुन: अव्यक्त में ही विलीन हो जाते हैं, उस अव्यक्त को ही ब्रह्म के नाम से जाना जाता है। (१८)
भूतग्रामः स एवायं भूत्वा भूत्वा प्रलीयते ।
रात्र्यागमेऽवशः पार्थ प्रभवत्यहरागमे ॥ (१९)
भावार्थ : हे पृथापुत्र! वही यह समस्त जीवों का समूह बार-बार उत्पन्न और विलीन होता रहता है, ब्रह्मा की रात्रि के आने पर विलीन हो जाता है और दिन के आने पर स्वत: ही प्रकट हो जाता है। (१९)
परस्तस्मात्तु भावोऽन्योऽव्यक्तोऽव्यक्तात्सनातनः ।
यः स सर्वेषु भूतेषु नश्यत्सु न विनश्यति ॥ (२०)
भावार्थ : लेकिन उस अव्यक्त ब्रह्म के अतिरिक्त शाश्वत (अनादि-अनन्त) परम-अव्यक्त परब्रह्म है, वह परब्रह्म सभी जीवों के नाश होने पर भी कभी नष्ट नहीं होता है। (२०)
अव्यक्तोऽक्षर इत्युक्तस्तमाहुः परमां गतिम् ।
यं प्राप्य न निवर्तन्ते तद्धाम परमं मम ॥ (२१)
भावार्थ : जिसे वेदों में अव्यक्त अविनाशी के नाम से कहा गया है, उसी को परम-गति कहा जाता हैं जिसको प्राप्त करके मनुष्य कभी वापस नहीं आता है, वही मेरा परम-धाम है। (२१)
पुरुषः स परः पार्थ भक्त्या लभ्यस्त्वनन्यया ।
यस्यान्तः स्थानि भूतानि येन सर्वमिदं ततम् ॥ (२२)
भावार्थ : हे पृथापुत्र! वह ब्रह्म जो परम-श्रेष्ठ है जिसे अनन्य-भक्ति के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है, जिसके अन्दर सभी जीव स्थित हैं और जिसके कारण सारा जगत दिखाई देता है। (२२)
(प्रकाश-मार्ग और अन्धकार-मार्ग का निरूपण)
यत्र काले त्वनावत्तिमावृत्तिं चैव योगिनः ।
प्रयाता यान्ति तं कालं वक्ष्यामि भरतर्षभ ॥ (२३)
भावार्थ : हे भरतश्रेष्ठ! जिस समय में शरीर को त्यागकर जाने वाले योगीयों का पुनर्जन्म नही होता हैं और जिस समय में शरीर त्यागने पर पुनर्जन्म होता हैं, उस समय के बारे में बतलाता हूँ। (२३)
अग्निर्ज्योतिरहः शुक्लः षण्मासा उत्तरायणम् ।
तत्र प्रयाता गच्छन्ति ब्रह्म ब्रह्मविदो जनाः ॥ (२४)
भावार्थ : जिस समय ज्योतिर्मय अग्नि जल रही हो, दिन का पूर्ण सूर्य-प्रकाश हो, शुक्ल-पक्ष का चन्द्रमा बढ़ रहा हो और जब सूर्य उत्तर-दिशा में रहता है उन छः महीनों के समय में शरीर का त्याग करने वाले ब्रह्मज्ञानी मनुष्य ब्रह्म को प्राप्त होते हैं। (२४)
धूमो रात्रिस्तथा कृष्ण षण्मासा दक्षिणायनम् ।
तत्र चान्द्रमसं ज्योतिर्योगी प्राप्य निवर्तते ॥ (२५)
भावार्थ : जिस समय अग्नि से धुआँ फ़ैल रहा हो, रात्रि का अन्धकार हो, कृष्ण-पक्ष का चन्द्रमा घट रहा हो और जब सूर्य दक्षिण दिशा में रहता है उन छः महीनों के समय में शरीर त्यागने वाला स्वर्ग-लोकों को प्राप्त होकर अपने शुभ कर्मों का फल भोगकर पुनर्जन्म को प्राप्त होता है। (२५)
शुक्ल कृष्णे गती ह्येते जगतः शाश्वते मते ।
एकया यात्यनावृत्ति मन्ययावर्तते पुनः ॥ (२६)
भावार्थ : वेदों के अनुसार इस मृत्यु-लोक से जाने के दो ही शाश्वत मार्ग है - एक प्रकाश का मार्ग और दूसरा अंधकार का मार्ग, जो मनुष्य प्रकाश मार्ग से जाता है वह वापस नहीं आता है, और जो मनुष्य अंधकार मार्ग से जाता है वह वापस लौट आता है। (२६)
नैते सृती पार्थ जानन्योगी मुह्यति कश्चन ।
तस्मात्सर्वेषु कालेषु योगयुक्तो भवार्जुन ॥ (२७)
भावार्थ : हे पृथापुत्र! भक्ति में स्थित मेरा कोई भी भक्त इन सभी मार्गों को जानते हुए भी कभी मोहग्रस्त नहीं होता है, इसलिये हे अर्जुन! तू हर समय मेरी भक्ति में स्थिर हो। (२७)
वेदेषु यज्ञेषु तपः सु चैव दानेषु यत्पुण्यफलं प्रदिष्टम् ।
अत्येत तत्सर्वमिदं विदित्वा योगी परं स्थानमुपैति चाद्यम् ॥ (२८)
भावार्थ : योग में स्थित मनुष्य वेदों के अध्यन से, यज्ञ से, तप से और दान से प्राप्त सभी पुण्य-फलों को भोगता हुआ अन्त में निश्चित रूप से तत्व से जानकर मेरे परम-धाम को ही प्राप्त करता है, जो कि मेरा मूल निवास स्थान है। (२८)
ॐ तत्सदिति श्री मद्भगवद्गीतासूपनिषत्सु ब्रह्मविद्यायां योगशास्त्रे श्री कृष्णार्जुनसंवादे अक्षर ब्रह्मयोगो नामाष्टमोऽध्यायः ॥
इस प्रकार उपनिषद, ब्रह्मविद्या तथा योगशास्त्र रूप श्रीमद् भगवद् गीता के श्रीकृष्ण-अर्जुन संवाद में 'अक्षरब्रह्म-योग' नाम का आठवाँ अध्याय संपूर्ण हुआ |
॥ हरि: ॐ तत् सत् ॥