(८) संतमत की परिभाषा
१- शांति स्थिरता वा निश्चलता को कहते हैं।
२- शांति को जो प्राप्त कर लेते हैं, संत कहलाते हैं।
३- संतों के मत वा धर्म को संतमत कहते हैं।
४- शांति प्राप्त करने का प्रेरण मनुष्यों के हृदय में स्वाभाविक ही है। प्राचीन काल में ऋषियों ने इसी प्रेरण से प्रेरित होकर इसकी पूरी खोज की और इसकी प्राप्ति के विचारों को उपनिषदों में वर्णन किया। इन्हीं विचारों से मिलते हुए विचारों को कबीर साहब और गुरु नानक साहब आदि सन्तों ने भी भारती और पंजाबी आदि भाषाओं में सर्वसाधारण के उपकारार्थ वर्णन किया, इन विचारों को ही संतमत कहते हैं; परन्तु संतमत की मूल भित्ति तो उपनिषद् के वाक्यों को ही मानने पड़ते हैं; क्योंकि जिस ऊँचे ज्ञान का तथा उस ज्ञान के पद तक पहुँचाने के जिस विशेष साधन नादानुसंधान अर्थात् सुरत-शब्द-योग का गौरव संतमत को है, वे तो अति प्राचीन काल की इसी भित्ति पर अंकित होकर जगमगा रहे हैं। भिन्न-भिन्न काल तथा देशों में संतों के प्रकट होने के कारण तथा इनके भिन्न-भिन्न नामों पर इनके अनुयायियों द्वारा संतमत के भिन्न-भिन्न नामकरण होने के कारण संतों के मत में पृथक्त्व ज्ञात होता है; परन्तु यदि मोटी और बाहरी बातों को तथा पंथाई भावों को हटाकर विचारा जाय और संतों के मूल एवं सार विचारों को ग्रहण किया जाए, तो यही सिद्ध होगा कि सब संतों का एक ही मत है।
(৮) সংতমত কী পরিভাষা
১ | শাংতি স্থিরতা বা নিশ্চলতা কো কহতে হৈং |
২ | শাংতি কো জো প্রাপ্ত কর লেতে হৈং, সংত কহলাতে হৈং |
৩ | সংতোং কে মত বা ধর্ম কো সংতমত কহতে হৈং |
৪ | শাংতি প্রাপ্ত করনে কা প্রেরণ মনুষ্যোং কে হৃদয মেং স্বাভাবিক হী হৈ | প্রাচীন কাল মেং ঋষিযোং নে ইসী প্রেরণ সে প্রেরিত হোকর ইসকী পূরী খোজ কী ঔর ইসকী প্রাপ্তি কে বিচারোং কো উপনিষদোং মেং বর্ণন কিযা | ইন্হীং বিচারোং সে মিলতে হুএ বিচারোং কো কবীর সাহব ঔর গুরু নানক সাহব আদি সন্তোং নে ভী ভারতী ঔর পংজাবী আদি ভাষাওং মেং সর্বসাধারণ কেউপকারার্থ বর্ণন কিযা, ইন বিচারোং কো হী সংতমত কহতে হৈং; পরন্তু সংতমত কী মূল ভিত্তি তো উপনিষদ্ কে বাক্যোং কো হী মাননে পড়তে হৈং; ক্যোংকি জিস ঊঁচে জ্ঞান কা তথা উস জ্ঞান কে পদ তকপহুঁচানে কে জিস বিশেষ সাধন নাদানুসংধান অর্থাত্ সুরত-শব্দ-যোগ কা গৌরব সংতমত কো হৈ, বে তো অতি প্রাচীন কাল কী ইসী ভিত্তি পর অংকিত হোকর জগমগা রহে হৈং| ভিন্ন-ভিন্ন কাল তথা দেশোং মেং সংতোং কে প্রকট হোনে কে কারণ তথা ইনকে ভিন্ন-ভিন্ন নামোং পর ইনকে অনুযাযিযোং দ্বারা সংতমত কে ভিন্ন-ভিন্ন নামকরণ হোনে কে কারণ সংতোং কে মত মেং পৃথক্ত্ব জ্ঞাত হোতা হৈ; পরন্তু যদি মোটী ঔর বাহরী বাতোং কো তথা পংথাঈ ভাবোং কো হটাকর বিচারা জায ঔর সংতোং কে মূল এবং সার বিচারোং কো গ্রহণ কিযা জাএ, তো যহী সিদ্ধ হোগা কি সব সংতোং কা এক হী মত হৈ |
(૮) સંતમત કી પરિભાષા
૧. શાંતિ સ્થિરતા વા નિશ્ચલતા કો કહતે હૈં.
૨. શાંતિ કો જો પ્રાપ્ત કર લેતે હૈં, સંત કહલાતે હૈં.
૩. સંતોં કે મત વા ધર્મ કો સંતમત કહતે હૈં.
૪. શાંતિ પ્રાપ્ત કરને કા પ્રેરણ મનુષ્યોં કે હૃદય મેં સ્વાભાવિક હી હૈ. પ્રાચીન કાલ મેં ઋષિયોં ને ઇસી પ્રેરણ સે પ્રેરિત હોકર ઇસકી પૂરી ખોજ કી ઔર ઇસકી પ્રાપ્તિ કે વિચારોં કો ઉપનિષદોં મેં વર્ણન કિયા . ઇન્હીં વિચારોં સે મિલતે હુએ વિચારોં કો કબીર સાહબ ઔર ગુરુ નાનક સાહબ આદિ સન્તોં ને ભી ભારતી ઔર પંજાબી આદિ ભાષાઓં મેં સર્વસાધારણ કેઉપકારાર્થ વર્ણન કિયા, ઇન વિચારોં કો હી સંતમત કહતે હૈં; પરન્તુ સંતમત કી મૂલ ભિત્તિ તો ઉપનિષદ્ કે વાક્યોં કો હી માનને પડતે હૈં; ક્યોંકિ જિસ ઊઁચે જ્ઞાન કા તથા ઉસ જ્ઞાન કે પદ તકપહુઁચાને કે જિસ વિશેષ સાધન નાદાનુસંધાન અર્થાત્ સુરત-શબ્દ-યોગ કા ગૌરવ સંતમત કો હૈ, વે તો અતિ પ્રાચીન કાલ કી ઇસી ભિત્તિ પર અંકિત હોકર જગમગા રહે હૈં. ભિન્ન-ભિન્ન કાલ તથા દેશોં મેં સંતોં કે પ્રકટ હોને કે કારણ તથા ઇનકે ભિન્ન-ભિન્ન નામોં પર ઇનકે અનુયાયિયોં દ્વારા સંતમત કે ભિન્ન-ભિન્ન નામકરણ હોને કે કારણ સંતોં કે મત મેં પૃથક્ત્વ જ્ઞાત હોતા હૈ; પરન્તુ યદિ મોટી ઔર બાહરી બાતોં કો તથા પંથાઈ ભાવોં કો હટાકર વિચારા જાય ઔર સંતોં કે મૂલ એવં સાર વિચારોં કો ગ્રહણ કિયા જાએ, તો યહી સિદ્ધ હોગા કિ સબ સંતોં કા એક હી મત હૈ.
(੮) ਸਂਤਮਤ ਕੀ ਪਰਿਭਾਸ਼ਾ
੧. ਸ਼ਾਂਤਿ ਸ੍ਥਿਰਤਾ ਵਾ ਨਿਸ਼੍ਚਲਤਾ ਕੋ ਕਹਤੇ ਹੈਂ.
੨. ਸ਼ਾਂਤਿ ਕੋ ਜੋ ਪ੍ਰਾਪ੍ਤ ਕਰ ਲੇਤੇ ਹੈਂ, ਸਂਤ ਕਹਲਾਤੇ ਹੈਂ.
੩. ਸਂਤੋਂ ਕੇ ਮਤ ਵਾ ਧਰ੍ਮ ਕੋ ਸਂਤਮਤ ਕਹਤੇ ਹੈਂ.
੪. ਸ਼ਾਂਤਿ ਪ੍ਰਾਪ੍ਤ ਕਰਨੇ ਕਾ ਪ੍ਰੇਰਣ ਮਨੁਸ਼੍ਯੋਂ ਕੇ ਹਰਦਯ ਮੇਂ ਸ੍ਵਾਭਾਵਿਕ ਹੀ ਹੈ. ਪ੍ਰਾਚੀਨ ਕਾਲ ਮੇਂ ਰਸ਼ਿਯੋਂ ਨੇ ਇਸੀ ਪ੍ਰੇਰਣ ਸੇ ਪ੍ਰੇਰਿਤ ਹੋਕਰ ਇਸਕੀ ਪੂਰੀ ਖੋਜ ਕੀ ਔਰ ਇਸਕੀ ਪ੍ਰਾਪ੍ਤਿ ਕੇ ਵਿਚਾਰੋਂ ਕੋ ਉਪਨਿਸ਼ਦੋਂ ਮੇਂ ਵਰ੍ਣਨ ਕਿਯਾ . ਇਨ੍ਹੀਂ ਵਿਚਾਰੋਂ ਸੇ ਮਿਲਤੇ ਹੁਏ ਵਿਚਾਰੋਂ ਕੋ ਕਬੀਰ ਸਾਹਬ ਔਰ ਗੁਰੁ ਨਾਨਕ ਸਾਹਬ ਆਦਿ ਸਨ੍ਤੋਂ ਨੇ ਭੀ ਭਾਰਤੀ ਔਰ ਪਂਜਾਬੀ ਆਦਿ ਭਾਸ਼ਾਓਂ ਮੇਂ ਸਰ੍ਵਸਾਧਾਰਣ ਕੇਉਪਕਾਰਾਰ੍ਥ ਵਰ੍ਣਨ ਕਿਯਾ, ਇਨ ਵਿਚਾਰੋਂ ਕੋ ਹੀ ਸਂਤਮਤ ਕਹਤੇ ਹੈਂ; ਪਰਨ੍ਤੁ ਸਂਤਮਤ ਕੀ ਮੂਲ ਭਿਤ੍ਤਿ ਤੋ ਉਪਨਿਸ਼ਦ੍ ਕੇ ਵਾਕ੍ਯੋਂ ਕੋ ਹੀ ਮਾਨਨੇ ਪੜਤੇ ਹੈਂ; ਕ੍ਯੋਂਕਿ ਜਿਸ ਊਂਚੇ ਜ੍ਞਾਨ ਕਾ ਤਥਾ ਉਸ ਜ੍ਞਾਨ ਕੇ ਪਦ ਤਕਪਹੁਂਚਾਨੇ ਕੇ ਜਿਸ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਸਾਧਨ ਨਾਦਾਨੁਸਂਧਾਨ ਅਰ੍ਥਾਤ੍ ਸੁਰਤ-ਸ਼ਬ੍ਦ-ਯੋਗ ਕਾ ਗੌਰਵ ਸਂਤਮਤ ਕੋ ਹੈ, ਵੇ ਤੋ ਅਤਿ ਪ੍ਰਾਚੀਨ ਕਾਲ ਕੀ ਇਸੀ ਭਿਤ੍ਤਿ ਪਰ ਅਂਕਿਤ ਹੋਕਰ ਜਗਮਗਾ ਰਹੇ ਹੈਂ. ਭਿਨ੍ਨ-ਭਿਨ੍ਨ ਕਾਲ ਤਥਾ ਦੇਸ਼ੋਂ ਮੇਂ ਸਂਤੋਂ ਕੇ ਪ੍ਰਕਟ ਹੋਨੇ ਕੇ ਕਾਰਣ ਤਥਾ ਇਨਕੇ ਭਿਨ੍ਨ-ਭਿਨ੍ਨ ਨਾਮੋਂ ਪਰ ਇਨਕੇ ਅਨੁਯਾਯਿਯੋਂ ਦ੍ਵਾਰਾ ਸਂਤਮਤ ਕੇ ਭਿਨ੍ਨ-ਭਿਨ੍ਨ ਨਾਮਕਰਣ ਹੋਨੇ ਕੇ ਕਾਰਣ ਸਂਤੋਂ ਕੇ ਮਤ ਮੇਂ ਪਰਥਕ੍ਤ੍ਵ ਜ੍ਞਾਤ ਹੋਤਾ ਹੈ; ਪਰਨ੍ਤੁ ਯਦਿ ਮੋਟੀ ਔਰ ਬਾਹਰੀ ਬਾਤੋਂ ਕੋ ਤਥਾ ਪਂਥਾਈ ਭਾਵੋਂ ਕੋ ਹਟਾਕਰ ਵਿਚਾਰਾ ਜਾਯ ਔਰ ਸਂਤੋਂ ਕੇ ਮੂਲ ਏਵਂ ਸਾਰ ਵਿਚਾਰੋਂ ਕੋ ਗ੍ਰਹਣ ਕਿਯਾ ਜਾਏ, ਤੋ ਯਹੀ ਸਿਦ੍ਧ ਹੋਗਾ ਕਿ ਸਬ ਸਂਤੋਂ ਕਾ ਏਕ ਹੀ ਮਤ ਹੈ.
Tamil
Telugu
(൮) സംതമത കീ പരിഭാഷാ
൧. ശാംതി സ്ഥിരതാ വാ നിശ്ചലതാ കോ കഹതേ ഹൈം.
൨. ശാംതി കോ ജോ പ്രാപ്ത കര ലേതേ ഹൈം, സംത കഹലാതേ ഹൈം.
൩. സംതോം കേ മത വാ ധര്മ കോ സംതമത കഹതേ ഹൈം.
൪. ശാംതി പ്രാപ്ത കരനേ കാ പ്രേരണ മനുഷ്യോം കേ ഹൃദയ മേം സ്വാഭാവിക ഹീ ഹൈ. പ്രാചീന കാല മേം ഋഷിയോം നേ ഇസീ പ്രേരണ സേ പ്രേരിത ഹോകര ഇസകീ പൂരീ ഖോജ കീ ഔര ഇസകീ പ്രാപ്തി കേ വിചാരോം കോ ഉപനിഷദോം മേം വര്ണന കിയാ . ഇന്ഹീം വിചാരോം സേ മിലതേ ഹുഏ വിചാരോം കോ കബീര സാഹബ ഔര ഗുരു നാനക സാഹബ ആദി സന്തോം നേ ഭീ ഭാരതീ ഔര പംജാബീ ആദി ഭാഷാഓം മേം സര്വസാധാരണ കേഉപകാരാര്ഥ വര്ണന കിയാ, ഇന വിചാരോം കോ ഹീ സംതമത കഹതേ ഹൈം; പരന്തു സംതമത കീ മൂല ഭിത്തി തോ ഉപനിഷദ് കേ വാക്യോം കോ ഹീ മാനനേ പഡതേ ഹൈം; ക്യോംകി ജിസ ഊംചേ ജ്ഞാന കാ തഥാ ഉസ ജ്ഞാന കേ പദ തകപഹുംചാനേ കേ ജിസ വിശേഷ സാധന നാദാനുസംധാന അര്ഥാത് സുരത-ശബ്ദ-യോഗ കാ ഗൌരവ സംതമത കോ ഹൈ, വേ തോ അതി പ്രാചീന കാല കീ ഇസീ ഭിത്തി പര അംകിത ഹോകര ജഗമഗാ രഹേ ഹൈം. ഭിന്ന-ഭിന്ന കാല തഥാ ദേശോം മേം സംതോം കേ പ്രകട ഹോനേ കേ കാരണ തഥാ ഇനകേ ഭിന്ന-ഭിന്ന നാമോം പര ഇനകേ അനുയായിയോം ദ്വാരാ സംതമത കേ ഭിന്ന-ഭിന്ന നാമകരണ ഹോനേ കേ കാരണ സംതോം കേ മത മേം പൃഥക്ത്വ ജ്ഞാത ഹോതാ ഹൈ; പരന്തു യദി മോടീ ഔര ബാഹരീ ബാതോം കോ തഥാ പംഥാഈ ഭാവോം കോ ഹടാകര വിചാരാ ജായ ഔര സംതോം കേ മൂല ഏവം സാര വിചാരോം കോ ഗ്രഹണ കിയാ ജാഏ, തോ യഹീ സിദ്ധ ഹോഗാ കി സബ സംതോം കാ ഏക ഹീ മത ഹൈ.
(೮) ಸಂತಮತ ಕೀ ಪರಿಭಾಷಾ
೧. ಶಾಂತಿ ಸ್ಥಿರತಾ ವಾ ನಿಶ್ಚಲತಾ ಕೋ ಕಹತೇ ಹೈಂ.
೨. ಶಾಂತಿ ಕೋ ಜೋ ಪ್ರಾಪ್ತ ಕರ ಲೇತೇ ಹೈಂ, ಸಂತ ಕಹಲಾತೇ ಹೈಂ.
೩. ಸಂತೋಂ ಕೇ ಮತ ವಾ ಧರ್ಮ ಕೋ ಸಂತಮತ ಕಹತೇ ಹೈಂ.
೪. ಶಾಂತಿ ಪ್ರಾಪ್ತ ಕರನೇ ಕಾ ಪ್ರೇರಣ ಮನುಷ್ಯೋಂ ಕೇ ಹೃದಯ ಮೇಂ ಸ್ವಾಭಾವಿಕ ಹೀ ಹೈ. ಪ್ರಾಚೀನ ಕಾಲ ಮೇಂ ಋಷಿಯೋಂ ನೇ ಇಸೀ ಪ್ರೇರಣ ಸೇ ಪ್ರೇರಿತ ಹೋಕರ ಇಸಕೀ ಪೂರೀ ಖೋಜ ಕೀ ಔರ ಇಸಕೀ ಪ್ರಾಪ್ತಿ ಕೇ ವಿಚಾರೋಂ ಕೋ ಉಪನಿಷದೋಂ ಮೇಂ ವರ್ಣನ ಕಿಯಾ . ಇನ್ಹೀಂ ವಿಚಾರೋಂ ಸೇ ಮಿಲತೇ ಹುಏ ವಿಚಾರೋಂ ಕೋ ಕಬೀರ ಸಾಹಬ ಔರ ಗುರು ನಾನಕ ಸಾಹಬ ಆದಿ ಸನ್ತೋಂ ನೇ ಭೀ ಭಾರತೀ ಔರ ಪಂಜಾಬೀ ಆದಿ ಭಾಷಾಓಂ ಮೇಂ ಸರ್ವಸಾಧಾರಣ ಕೇಉಪಕಾರಾರ್ಥ ವರ್ಣನ ಕಿಯಾ, ಇನ ವಿಚಾರೋಂ ಕೋ ಹೀ ಸಂತಮತ ಕಹತೇ ಹೈಂ; ಪರನ್ತು ಸಂತಮತ ಕೀ ಮೂಲ ಭಿತ್ತಿ ತೋ ಉಪನಿಷದ್ ಕೇ ವಾಕ್ಯೋಂ ಕೋ ಹೀ ಮಾನನೇ ಪಡತೇ ಹೈಂ; ಕ್ಯೋಂಕಿ ಜಿಸ ಊಂಚೇ ಜ್ಞಾನ ಕಾ ತಥಾ ಉಸ ಜ್ಞಾನ ಕೇ ಪದ ತಕಪಹುಂಚಾನೇ ಕೇ ಜಿಸ ವಿಶೇಷ ಸಾಧನ ನಾದಾನುಸಂಧಾನ ಅರ್ಥಾತ್ ಸುರತ-ಶಬ್ದ-ಯೋಗ ಕಾ ಗೌರವ ಸಂತಮತ ಕೋ ಹೈ, ವೇ ತೋ ಅತಿ ಪ್ರಾಚೀನ ಕಾಲ ಕೀ ಇಸೀ ಭಿತ್ತಿ ಪರ ಅಂಕಿತ ಹೋಕರ ಜಗಮಗಾ ರಹೇ ಹೈಂ. ಭಿನ್ನ-ಭಿನ್ನ ಕಾಲ ತಥಾ ದೇಶೋಂ ಮೇಂ ಸಂತೋಂ ಕೇ ಪ್ರಕಟ ಹೋನೇ ಕೇ ಕಾರಣ ತಥಾ ಇನಕೇ ಭಿನ್ನ-ಭಿನ್ನ ನಾಮೋಂ ಪರ ಇನಕೇ ಅನುಯಾಯಿಯೋಂ ದ್ವಾರಾ ಸಂತಮತ ಕೇ ಭಿನ್ನ-ಭಿನ್ನ ನಾಮಕರಣ ಹೋನೇ ಕೇ ಕಾರಣ ಸಂತೋಂ ಕೇ ಮತ ಮೇಂ ಪೃಥಕ್ತ್ವ ಜ್ಞಾತ ಹೋತಾ ಹೈ; ಪರನ್ತು ಯದಿ ಮೋಟೀ ಔರ ಬಾಹರೀ ಬಾತೋಂ ಕೋ ತಥಾ ಪಂಥಾಈ ಭಾವೋಂ ಕೋ ಹಟಾಕರ ವಿಚಾರಾ ಜಾಯ ಔರ ಸಂತೋಂ ಕೇ ಮೂಲ ಏವಂ ಸಾರ ವಿಚಾರೋಂ ಕೋ ಗ್ರಹಣ ಕಿಯಾ ಜಾಏ, ತೋ ಯಹೀ ಸಿದ್ಧ ಹೋಗಾ ಕಿ ಸಬ ಸಂತೋಂ ಕಾ ಏಕ ಹೀ ಮತ ಹೈ.
8. DEFINITION OF SANTMAT
1. ‘shânti’ is defined as stillness, equability, calmness, or motionlessness (of mind).
2. Those who have attained ‘shânti’ are called sants (‘saint’ is the word that comes closest in meaning to, though
not the exact translation of, the Sanskrit word ‘sant’).
3. The ‘mat’ (views, teachings or the virtuous ways) of ‘sants’ are known as ‘Santmat’.
4. The urge or impetus to acquire ‘shânti’ (peace) is so very natural to a human heart. Inspired by this very urge, the rishis/sages of ancient times, made all-out attempts in search of ‘shânti’ and described the ideas or ways to obtain it (‘shânti’) in Upanishads for the beneficence of common people. Sants such as Kabîr Sâhab, Guru Nanak Sâhab etc. also expounded thoughts or ideas resembling these (ideas expressed in the Upanishads) in their local languages or vernaculars such as Bhârtî (more popularly known as Hindi), Punjabi etc. These very ideas or thoughts are termed as ‘Santmat’.
However, the sacred verses of the Upanishads in particular have to be acknowledged as the basic foundation or the bedrock of the Santmat, for the loftiest wisdom and the precise principal means to attain that wisdom, ‘Nâdânusandhân’ or ‘surat shabd yoga’ (the subtler and the subtlest meditation technique of Santmat, in which the practitioner meditates upon numerous inner sounds and, ultimately, the Divine Sound/Vibration that springs directly from the God), in which Santmat takes utmost pride have been dazzling brilliantly eked or engraved on this very terra firma since times immemorial.
Because of the appearance of sants in different times and different geographical locales and because of different nomenclatures of Santmat sects by their respective enthusiastic followers in the honour of these sants, the views of sants might superficially appear to be different or separate from each other. However, if a dispassionate analysis of the views of all the sants is performed, discarding the chaff of sectarian thoughts and the grosser & outer drapes or coverings, and if the quintessence of the teachings of sants is gleaned or extracted, it would unequivocally emerge that there is an essential underlying unity in the views of all the sants.
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